निसान टेक्टॉन की घोषणा: 2026 में भारत में C‑सेगमेंट एसयूवी लॉन्च

जब निसान मोटर कंपनी ने नई C‑सेगमेंट एसयूवी निसान टेक्टॉन की आधिकारिक घोषणा की, भारतीय मॉडलों की भीड़ में नए प्रतिस्पर्धी का प्रवेश हुआ। इस घोषणा का असर दिल्ली‑एनसीआर से लेकर तमिलनाडु के मेट्रो शहरों तक सभी संभावित खरीदारों पर पड़ेगा। कंपनी ने 2026 के मध्य‑दूसरे तिमाही में भारत में इस गाड़़ी को बाजार में उतारने की योजना बताई, साथ ही पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग‑हाइब्रिड दोनों विकल्पों की बात की। यह कदम निसान के भारतीय पोर्टफोलियो में मैग्नाइट के बाद नई ऊर्जा लाता है, जबकि प्रतिस्पर्धी ब्रांडों को भी चकित कर सकता है।
परिचय और पृष्ठभूमि
टेक्टॉन की झलक 12 जून 2024 को निसान डेज़ाइन डीप डाइवटोक्यो में दी गई। इस सत्र में अल्फांसो जेरिगो, ग्लोबल डिजाइन के वाइस‑प्रेजिडेंट, ने कहा, "टेक्टॉन हमारी भविष्य की रणनीति का प्रतीक है, जो भारतीय ग्राहकों की दूरी‑पार करने की इच्छा को समझता है।" उसी मंच पर सीनियर डिजाइन डायरेक्टर किं ली ने सादर कहा, "हमें उम्मीद है कि इसका बोल्ड लुक और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भारतीय बाजार में नई लहर खड़ेगी।" इतिहास में निसान ने भारत में कई मॉडल लांच किए, पर अधिकांश C‑सेगमेंट में अनुपस्थिति रहे; टेक्टॉन इस अंतर को पाटने की कोशिश है।
निसान टेक्टॉन के प्रमुख तकनीकी विवरण
टेक्टॉन CMF‑B आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, वही प्लेटफ़ॉर्म आने वाली रेनॉल्ट डस्टर को भी शक्ति देगा। मुख्य पावरट्रेन विकल्प दो हैं:
- 2.0 लीटर पेट्रोल टर्बो, 150 PS की शक्ति के साथ。
- 2.0 लीटर स्ट्रॉन्ग‑हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक मोटर का समर्थन कर 200 PS तक पहुँचेगा।
टॉप वेरिएंट में ऑल‑व्हील‑ड्राइव (AWD) प्री‑फ़िटेड विकल्प भी हो सकता है, जिससे ऑफ‑रोड क्षमताओं में सुधार होगा। अंदरूनी भाग में 12‑इंच टच‑स्क्रीन, वॉयस असिस्ट और 360‑डिग्री कैमरा पैकेज शामिल होगा। बॉडी में एल्यूमिनियम अलॉय व्हील और एरोडायनामिक मिरर डिज़ाइन विशेषता के रूप में झलकेंगे।

बाजार प्रतिस्पर्धा और अपेक्षित स्थिति
2025‑2027 में भारत के C‑सेगमेंट SUV की कुल बिक्री लगभग 3.2 मिलियन यूनिट अनुमानित है, जिसमें 12 % वार्षिक वृद्धि देखी गई है। इस पृष्ठभूमि में टेक्टॉन सीधे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा हायराइडर से कड़ी टकराव करेगा। ऑटोविश्लेषक रवि शर्मा ने टिप्पणी की, "टेक्टॉन की हाइब्रिड विकल्प price‑performance अनुपात में क्रेटा‑सेल्टोस को पीछे छोड़ सकती है, विशेषकर जब कीमत लगभग 15‑17 लाख रुपये की रेंज में रखी जाये।" यदि टेक्टॉन का बेस प्राइस 14 लाख रुपये रखी गयी, तो यह भारत के मध्य‑वर्गीय खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन सकता है।
निसान की भारत रणनीति और भविष्य की योजनाएँ
टेक्टॉन से पहले निसान का मुख्य रिफ़रेंस मॉडल मैग्नाइट था, जो 2022‑2024 में लगभग 8 हजार यूनिट बेचा। कंपनी ने 2026 के लिए कुल सात नए मॉडल की घोषणा की, जिसमें टेक्टॉन के बाद एक 7‑सीटर SUV भी शामिल है, जो रेनॉल्ट के बिगस्टर (बोरियल) प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होगी। CEO उचिदा मकोटो ने कहा, "भारत में हम अपनी पोर्टफोलियो को विविध बनाकर लो‑कैबिन से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक के सभी वर्गों को कवर करेंगे।" इस दृष्टिकोण में भारत के 2025‑2028 के दौरान 30 % वार्षिक बिक्री वृद्धि लक्ष्य भी शामिल है।

विशेषज्ञों की राय और संभावित प्रभाव
ऑटो इंडस्ट्री कंसल्टेंट सुहास गुप्ता का मानना है कि टेक्टॉन की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भारत में फ्युएल‑इकॉनॉमी के लिए एक नया मानक स्थापित कर सकती है। "यदि निसान स्थानीय सप्लाई चेन को सुदृढ़ करेगा, तो उत्पादन लागत घटेगी और कीमतें प्रतिस्पर्धी रहेंगी," उन्होंने जोड़ते हुए कहा। वहीं, डीलरशिप नेटवर्क का विस्तार भी जरूरी होगा; वर्तमान में निसान के भारत में केवल 120 डीलर हैं, जिसे 2026 तक 200 तक बढ़ाने की योजना है। इस वृद्धि से शोरूम में ग्राहक अनुभव और सर्विस क्वालिटी में सुधार का अनुमान लगाया गया है।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
निसान टेक्टॉन की कीमत कितनी होगी?
विशिष्ट कीमत अभी घोषित नहीं हुई, पर उद्योग विश्लेषकों का अनुमान है कि बेस मॉडल 14 लाख रुपये से शुरू होगी, जबकि हाइब्रिड और AWD विकल्प 17‑19 लाख रुपये के बीच हो सकते हैं।
टेक्टॉन कौन‑से पावरट्रेन विकल्पों के साथ आएगा?
भारी पेट्रोल टर्बो 2.0 लीटर और स्ट्रॉन्ग‑हाइब्रिड 2.0 लीटर दो विकल्प पेश किए जाएंगे; हाई‑रेंडर मॉडल में ऑल‑व्हील‑ड्राइव (AWD) भी उपलब्ध होगा।
टेक्टॉन किस प्रतिस्पर्धी मॉडलों से टकराएगा?
मुख्य प्रतिस्पर्धी में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा हायराइडर शामिल हैं, जो सभी समान कीमत और स्पेसिफिकेशन्स के साथ भारतीय बाजार में लोकप्रिय हैं।
निसान की भारत में भविष्य की योजनाएँ क्या हैं?
टेक्टॉन के बाद कंपनी 7‑सीटर SUV लॉन्च करेगी, 2026‑2028 में कुल सात नए मॉडल पेश करने की योजना है, और डीलरशिप नेटवर्क को 200 तक बढ़ाने पर काम करेगी।
हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भारतीय खरीदारों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
हाइब्रिड सिस्टम ईंधन दक्षता बढ़ाता है, एनर्जी खपत घटाता है, और भारत की बढ़ती पर्यावरणीय नियमों के अनुरूप है। यह लंबी दूरी की यात्राओं में कम खर्च और कम उत्सर्जन का वादा करता है।
Deepak Sonawane
अक्तूबर 8, 2025 AT 02:33डिज़ाइन थिंकिंग के सन्दर्भ में निसान टेक्टॉन का पावरट्रेन स्कोप काफी इंटर्नल फॉर्मुलैशन दर्शाता है, जिससे यह क्लासिक C‑सेगमेंट पैरामेटर को रीफ़्रेम करता है। मैकेनिकल थ्रस्ट एन्हांसमेंट के अलावा, हाइब्रिड विकल्प में बॅटरी पैक का एनर्जी डेंसिटी अभी भी इंडस्ट्री बेंचमार्क से नीचे है। इस कारण, प्री‑डिफाइंड डेमो ग्रिड में रियल‑टाइम ट्यूनिंग की जरूरत अनिवार्य होगी। कुल मिलाकर, टेक्टॉन को वैल्यू‑प्रोपोर्शन में एग्जीक्यूट करने के लिए सप्लाई चेन इंटेग्रेशन को रिव्यू करना पड़ेगा।