भव्यस अगारवाल का बड़ा कदम: ओला इलेक्ट्रिक ने 2025 में 'राहि' तीन‑पहिया लॉन्च का इशारा किया

भव्यस अगारवाल का बड़ा कदम: ओला इलेक्ट्रिक ने 2025 में 'राहि' तीन‑पहिया लॉन्च का इशारा किया अक्तू॰, 16 2025

जब भव्यस अगारवाल, संस्थापक एवं चेयरमैन ओला इलेक्ट्रिक लिमिटेड ने जनवरी 2025 में Q2 FY2025 परिणाम कॉन्फ़्रेंस कॉलभारत के दौरान स्पष्ट रूप से कहा, “हाँ, हम तीन‑पहिया बना रहे हैं,” तो यह घोषणा तुरंत शहरी मोबिलिटी के परिदृश्य को बदलने की बात बन गई।

पृष्ठभूमि और बाजार की स्थिति

भारत में इलेक्ट्रिक दो‑पहिया की बिक्री में ओला ने 2022‑23 में लगभग 49 % का शेर कब्ज़ा किया था, पर 2025 तक यह हिस्सा 20 % तक गिर गया। कारणों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा, पेशी‑परिणाम की शिकायतें और नियामकीय दबाव शामिल हैं। उसी साल अक्टूबर में सेंट्रल कंज़्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने 10 ,000 से अधिक उपभोक्ता शिकायतों के मद्देनज़र शो‑कॉज़ नोटिस जारी किया। साथ ही मंत्रालय ऑफ हेवी इंडस्ट्रीज़ ने सर्विस सेंटरों के ऑडिट का आदेश दिया। ये घटनाएँ ओला की मौजूदा राजस्व धारा पर दबाव डाल रही थीं।

तीन‑पहिया मॉडल की योजना और तकनीकी विवरण

भव्यस अगारवाल द्वारा बताए गए अनुसार, कंपनी दो प्रमुख संस्करण लाएगी: एक पेसेंजर मॉडल जिसका कोड‑नाम ‘राहि’ है और दूसरी कार्गो वेरिएंट। ‘राहि’ को 2025 के दूसरे अर्द्ध में लॉन्च करने की योजना है, जबकि कार्गो वेरिएंट 2026 के दूसरे अर्द्ध में बाजार में आएगा।

  • बॉडी: संक्षिप्त और एयरोडायनामिक डिज़ाइन, जो भीड़भाड़ वाली सड़कों पर आसान नेविगेशन की सुविधा देगा।
  • सुरक्षा: ABS, एयरबैग और मजबूत चेसिस – पहिया‑पैकेज की पहली बार ऐसे सुरक्षा फीचर्स का समावेश।
  • बैटरी: 300 किमी की रेंज, 30 मिनट में 80 % चार्ज, ओला की मौजूदा S1 सीरीज़ आर्किटेक्चर पर आधारित।
  • कीमत: घटित विकास लागत के कारण किफायती प्राइसिंग, जिससे उपभोक्ता‑सुविधा में वृद्धि होगी।

ओला इस बात पर ज़ोर देता है कि तीन‑पहिया में उसी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, बैटरी मॉड्यूल और पावरट्रेन का उपयोग किया जाएगा, जिससे उत्पादन में स्केलेबिलिटी और कम लागत दोनों हासिल होंगी।

कंपनी के सामने चुनौतियाँ और संभावित देरी

हालांकि योजना उत्साहजनक लगती है, लेकिन ऑटोईवीटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ओला ने कई मॉडल—जैसे गिग, गिग+ स्कूटर और S1 Z—के डिलीवरी में देरी की घोषणा की है। तीन‑पहिया लॉन्च को भी “प्राथमिकता वाले अन्य उत्पादों के बाद” रखा गया है। यह संकेत देता है कि मौजूदा उत्पादन बॉटलनेक और नियामकीय जांचें परियोजना को प्रभावित कर सकती हैं।

फिर भी, कंपनी ने 4,000 स्टोर्स के नेटवर्क का विस्तार किया है और सर्विस टर्नअराउंड टाइम को 1.1 दिन तक घटाया है। साथ ही, नवंबर 2024 में शुरू किया गया प्रोजेक्ट “लक्ष्य” – जिसका उद्देश्य कार्य‑लागत को ₹121 करोड़ से घटाकर ₹110 करोड़ तक ले जाना है – अप्रैल 2025 में लगभग लक्ष्य के करीब पहुँच गया है। यह लागत‑बचत पहल संभावित रूप से नई लाइन के विकास में मदद करेगी।

भविष्य की रणनीति और बाजार पर प्रभाव

‘राहि’ के साथ ओला का लक्ष्य सिर्फ एक नया उत्पाद नहीं, बल्कि माइक्रो‑मोबिलिटी में नई मूल्य‑श्रृंखला बनाना है। यदि सफल रहा, तो यह छोटे‑व्यापारियों, राइड‑शेयर ऑपरेटरों और शहरी माल‑डिलिवरी कंपनियों के लिये एक किफायती विकल्प बन सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि 2025‑26 के दौरान भारत में इलेक्ट्रिक LCV और रिक्शा की मांग 30 % तक बढ़ सकती है, और ओला इस बढ़ती माँग का पहला भागीदार बनना चाहता है।

बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर जैसी स्थापित कंपनियां पहले से ही इलेक्ट्रिक तीन‑पहिया पर काम कर रही हैं। ओला की तेज़ फुल‑प्रीमियम बैटरी और मंच‑साझाकरण रणनीति इसे प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकती है, बशर्ते नियामकीय बाधाएं और सप्लाई‑चेन का तनाव हल हो जाए।

प्रमुख तिथियां और आगामी लॉन्च

निम्नलिखित टाइमलाइन इस वर्ष‑आने वाले कई महत्त्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाती है:

  1. 15 जनवरी 2025 – Q2 FY2025 परिणाम कॉन्फ़्रेंस कॉल (भव्यस अगारवाल ने तीन‑पहिया का उल्लेख किया)।
  2. 31 जनवरी 2025 – जन‑3 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च इवेंट (ऑन‑लाइन)।
  3. अगस्त 2025 (संभावित) – ‘राहि’ पेसेंजर मॉडल की प्री‑लॉन्च इवेंट, आधिकारिक लॉन्च की तारीख 15 अगस्त।
  4. 2026 के दूसरे अर्द्ध – कार्गो वेरिएंट डिलीवरी शुरू।
  5. जून 2025 – प्रोजेक्ट लक्ष्‍य के तहत लागत लक्ष्य प्राप्ति की पुष्टि।

इन तिथियों को देखते हुए, ओला की अगली तिमाही के लक्ष्य में स्टोर‑प्रति बिक्री बढ़ाना और नई मॉडल की रीयल‑टाइम फीडबैक लेना शामिल है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

‘राहि’ का लक्ष्य ग्राहक वर्ग कौन है?

‘राहि’ मुख्यतः शहरी राइड‑शेयर ड्राइवर, छोटे‑व्यापारी और दैनिक कम्यूटर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसकी 300 किमी रेंज और 30‑मिनट फास्ट‑चार्जिंग इसे तेज़‑ट्रैफ़िक वाले शहरों में आदर्श बनाती है।

क्या तीन‑पहिया लॉन्च में पिछले देरी के कारण कोई नई तारीख तय हुई है?

ऑटोईवीटाइम्स के अनुसार, ओला ने अभी तक आधिकारिक नई तिथि नहीं दी है, पर अंदरूनी स्रोतों ने बताया कि कंपनी अगस्त 2025 के भीतर प्रारंभिक प्री‑लॉन्च करने की कोशिश कर रही है।

CCPA की जांच का ओला के तीन‑पहिया प्रोजेक्ट पर क्या असर होगा?

शो‑कॉज़ नोटिस मुख्यतः बिक्री‑पोस्ट‑सेवा और क्वालिटी मुद्दों को लेकर है। यदि ओला इन मानदंडों को पूरा कर लेता है, तो नियामक बाधा हट जाती है, जिससे उत्पादन लाइन तेज़़ चल सकती है।

तीन‑पहिया के लिए ओला किस बैटरी तकनीक का उपयोग करेगा?

ओला ने मौजूदा S1 श्रृंखला की लिथियम‑आयन बैटरी का प्लेटफ़ॉर्म अपनाया है, जिसका मॉड्यूलर डिज़ाइन वॉल्युम घटाने और चार्जिंग समय कम करने में मदद करता है।

भविष्य में ओला इलेक्ट्रिक कौन‑से नए वेरिएंट लॉन्च कर सकता है?

‘संकल्प 2025’ इवेंट में कंपनी ने Gen 4 प्लेटफ़ॉर्म की घोषणा की थी, जिसमें इलेक्ट्रिक कार, रिक्शा और हल्का कमर्शियल व्हीकल (LCV) शामिल हैं। तीन‑पहिया ये पहले कदम माना जा रहा है।

1 Comment

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    Hemakul Pioneers

    अक्तूबर 16, 2025 AT 22:21

    ओला का तीन‑पहिया कदम भारतीय माइक्रो‑मोबिलिटी में नया मोड़ हो सकता है। यह मॉडल राइड‑शेयर ड्राइवरों के लिए उपयोगी लग रहा है, खासकर जब ट्रैफ़िक जाम रहता है। 300 किमी रेंज और 30 मिनट फास्ट‑चार्जिंग बहुत बड़ा फायदा देगा। साथ ही ABS और एयरबैग जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भरोसा बढ़ाती हैं। अगर उत्पादन में बाधाएँ नहीं आतीं तो यह बाजार में नई ऊर्जा लाएगा।

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